sukanya samridhhi yojana detail,interest rate & calculator: सरकार ने साल के अंत मे किया बड़ा ऐलान,सुकन्या समृद्धि योजना पर बढ़ाया ब्याज दर

सुकन्या समृद्धि योजना

यह योजना भारत की एक छोटी बचत योजना हे,जिसकी शुरुआत ‘बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत की गई। निवेशकों के हित मे सरकार ने ये अच्छा फेसला लिया हे। सुकन्या समृद्धि योजना के लिए इस वित वर्ष 2023-2024 की चौथी तिमाही के लिए ब्याज दर 8 फीसदी से बढ़ाकर 8.2 फीसदी कर दिया हे, और 3 साल की टाइम डिपॉजिट को बढ़ाकर 7.1 फीसदी कर दिया हे।

केंद्र सरकार ने दूसरी और सुकन्या समृद्धि योजना के साथ, तीन साल की जमा पर मौजूदा ब्याज दर को सात प्रतिशत से बढ़ाकर 7.1 प्रतिशत कर दिया गया है। वहीं, पीपीएफ और बचत जमा पर ब्याज दरें क्रमश: 7.1 प्रतिशत और चार प्रतिशत पर बनाए गए हैं।

किसानों के फायदे के लिए किसान विकास पत्र की ब्याज दर 7.5 प्रतिशत है और इसकी मैच्योरिटी अवधि 115 महीने है। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) की ब्याज दर 1 जनवरी से 31 मार्च, 2024 की अवधि के लिए 7.7 प्रतिशत पहले जैसी ही है। मासिक आय योजना (एमआइएस) के लिए ब्याज दर (7.4 प्रतिशत) में कोई वृद्धि नहीं की गई है।

रेपोर्ट्स के अनुसार, तीन साल की सेविंग स्कीम पर ब्याज दरों में वृद्धि की गई है। 3 साल की सेविंग स्कीम के ब्याज दर में 0.1 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है और अब इसमें 7.1 फीसदी का ब्याज मिलेगा। एक साल की सेविंग स्कीम पर 4 फीसदी, दो साल की सेविंग पर 6.9 फीसदी, और 5 साल की सेविंग पर 7.5 फीसदी का ब्याज होगा। सरकार द्वारा जारी की गई आंकड़ों के अनुसार, भारत ने अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में एक ऊंचाई पर प्रदर्शन किया है। पिछले साल की 5.7 फीसदी विकास दर की तुलना में, इस साल इकोनॉमी के 8 सेक्टरों में 7.8 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की गई है।

Leave a Comment